टूट के कगार पर महागठबंधन

कांग्रेस ने छोड़ा राजद का साथ

0 88

पटना। भाजपा को पराजित करने के लिए सभी विपक्षी दलों को एकजुट होने का आह्वान दम तोड़ता दिखाई दे रहा है। पांच राज्यों की विधानसभाओं का चुनाव सर पर है। 2024 के आम चुनाव भी ढाई साल ही बचे हैं और बिहार में विपक्षी दलों का महागठबंधन टूटने की कगार पर है। कई दिनों की खींचतान के बाद शुक्रवार की दोपहर कांग्रेस प्रभारी भक्‍त चरण दास ने मीडिया से कह दिया कि कांग्रेस अब राष्‍ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ नहीं है। उन्होंने साफ कर दिया कि 2024 का चुनाव भी कांग्रेस अकेले लड़ेगी। कन्‍हैया, जिग्‍नेश और हार्दिक पटेल पटना पहुंचने वाले हैं। पप्‍पू यादव ने उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन दे दिया है। कांग्रेस प्रभारी भक्‍त चरण दास ने कहा कि पार्टी अकेले उपचुनाव लड़ेगी। इस पर राजद ने कहा कि उन्‍हें जमीनी हकीकत का अंदाजा नहीं है। पिछले दिनों सांसद मनोज झा ने कहा था कि ऐसे ही नेता अपनी पार्टी की लुटिया डुबोते हैं।

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

बिहार में कांग्रेस और राजद का गठबंधन पिछले तीन दशक से चला आ रहा है। हालांकि इस बीच एक-दो बार दोनों की राहें अलग होती भी दिखीं लेकिन फिर दोनों साथ आ गए। इधर, बिहार में दो विधानसभा सीटों तारापुर व कुशेश्वरस्थान पर हो रहे उपचुनाव को लेकर दोनों दलों के बीच कड़वाहट बढ़ती गई। राष्‍ट्रीय जनता दल ने दोनों जगहों से अपने प्रत्‍याशी खड़े किए तो कांग्रेस ने भी अपने उम्‍मीदवार मैदान में उतार दिए। इसके बाद दोनों दलों के नेताओं के बीच जुबानी जंग शुरू हो गई। इस बीच जाप प्रमुख पप्‍पू यादव ने उपचुनाव में कांग्रेस को समर्थन दे दिया है। पटना में उनकी भक्‍तचरण दास से मुलाकात हुई। इस मुलाकात के बाद भक्‍त चरण दास ने कहा कि पप्पू यादव के समर्थन से कांग्रेस को चुनाव में मजबूती मिलेगी।

भक्‍तचरण दास ने राजद पर महागठबंधन को तोडऩे का आरोप लगाया। उन्‍होंने कहा कि अगले लोकसभा चुनाव में भी राजद के साथ कोई सीट साझा नहीं की जाएगी। कांग्रेस अपने दम पर चुनाव लड़ेगी। सभी 40 सीटों पर पार्टी के उम्‍मीदवार खड़े किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि ‘हम उपचुनाव जमकर लड़ रहे हैं और अपनी ताकत पर लड़ रहे हैं, हमने गठबंधन नहीं तोड़ा। लेकिन आरजेडी ने महागठबंधन धर्म का पालन नहीं किया। इस उपचुनाव में हम ताकत से लड़ रहे हैं और हमारे सभी नेता बिहार पहुंच चुके हैं और जमकर चुनाव प्रचार करेंगे। गौरतलब है कि कांग्रेस प्रभारी के बयानों पर राजद भी काफी आक्रामक है। इस टूट का नतीज़ा क्या होगा उपचुनाव के नतीजों से पता चलेगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: