कुछ सहूलियतों के साथ लॉकडाउन-3 की घोषणा

0 209

नई दिल्‍ली। कोरोना संक्रमण की स्थिति और राज्यों की मांग को देकते हुए गृहमंत्रालय ने एक बार फिर लॉकडाउन बढ़ाने का फैसला किया है। इसके तहत 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है। हालांकि इस बार जोन के लिहाज से सरकार ने कई सहूलियतें देने का ऐलान भी किया है। इसके तहत चार मई से भले ही लॉकडाउन को दो सप्‍ताह के लिए बढ़ाने का फैसला किया गया है लेकिन इस बार शराब और पान-मसाले की दुकानों को खोलने की छूट दी गई है। केवल कंटेनमेंट जोन वाले इलाकों में शराब की बिक्री पर पाबंदी रहेगी। लॉकडाउन के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर शराब पीने, पान, गुटखा, तंबाकू आदि खाने की इजाजत नहीं होगी। हालांकि, न्यूनतम छह फुट की दूरी ग्राहकों के बीच सुनिश्चित करने के बाद शराब, पान, तंबाकू की बिक्री करने की इजाजत होगी तथा दुकान पर एक समय में पांच से अधिक लोग नहीं होंगे।

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन की 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने के साथ जोखिम के आधार पर जिलों को रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में वर्गीकृत कर गतिविधियों के नियमन के लिये नये दिशानिर्देश जारी किये हैं। विमान, रेल, मेट्रो से यात्रा और सड़क मार्ग से अंतर-राज्यीय आवागमन तथा स्कूल, कॉलेज बंद रहेंगे। शैक्षणिक, प्रशिक्षण, कोचिंग संस्थान और होटल एवं रेस्तरां सहित आतिथ्य सत्कार सेवाएं, सिनेमा हॉल, मॉल, जिम और राजनीतिक, सांस्कृतिक आयोजन स्थल तथा धार्मिक स्थल लॉकडाउन के दौरान बंद रहेंगे। सभी गैर-जरूरी गतिविधियों के लिए लोगों की आवाजाही पर शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक सख्त पाबंदी रहेगी।

इसके साथ ही लॉकडाउन 3.0 के तहत कई ऐलान किए गए हैं। इसके तहत कोविड-19 कंटेनमेंट जोन में रह रहे लोगों के लिये आरोग्य सेतु मोबाइल एप आवश्यक किया गया है। कोविड-19 रेड जोन के अंदर और कंटेनमेंट जोन के बाहर रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, सैलून के खुलने पर प्रतिबंध रहेगा। लॉकडाउन के दौरान रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन में सामजिक दूरी बनाए रखते हुए ओपीडी, मेडिकल क्लीनिक संचालित करने की इजाजत दी जाएगी।

40 दिन का लॉकडाउन 3 मई को खत्म होने जा रहा है। सरकार के नए फैसले के मुताबिक, अब लॉकडाउन 17 मई तक चलेगा। पीएम मोदी ने आज ही मंत्रियों के साथ बैठक की थी। सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण से उपजे हालात की व्यापक समीक्षा करते हुए यह फैसला लिया। गृह मंत्रालय ने डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत आज आदेश जारी किया और लॉकडाउन को दो हफ्ते के लिए बढ़ाने का फैसला लिया। गौरतलब है कि लॉकडाउन का प्रथम चरण 25 मार्च से 14 अप्रैल तक था, जिसे बाद में बढ़ा कर (15 अप्रैल से) तीन मई तक (दूसरा चरण) किया गया था।

कोरोना संक्रमण पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश को 3 जोन में बांटा है। ग्रीन जोन में 319 और ऑरेंज जोन में 284 जिले हैं. दिल्ली, मुंबई कोलकाता, अहमदाबाद सहित 130 जिले रेड जोन में हैं. ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन में सशर्त छूट मिलेगी लेकिन रेड जोन में कोई छूट नहीं मिलेगी। हवाई सेवा, रेल सेवा, मेट्रो 17 तक बंद रहेगी। ग्रीन जोन में शर्तों के साथ बसें चलेंगी. बस में क्षमता से आधी सवारी को ले जाने की अनुमति होगी। सिनेमा मॉल, जिम, क्लब 17 मई तक बंद रहेंगे. ऑरेंज जोन में टैक्सी ड्राइवर के साथ एक यात्री को मंजूरी दी गई है।

ऑरेंज जोन में टैक्सी ड्राइवर के साथ एक यात्री को मंजूरी दी गई है। 65 साल से उम्र के लोगों को बाहर निकलने पर रोक है। 10 साल के कम उम्र के बच्चों को बाहर निकलने पर अभी भी रोक है। गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर जाने की इजाजत नहीं है। रेड जोन में ऑटो, टैक्सी, रिक्शा और बसों पर रोक जारी रहेगी।

महाराष्ट्र के 14 जिले, तमिलनाडु के 12 जिले, दिल्ली के सभी 11, पश्चिम बंगाल के 10 और मध्यप्रदेश के 9, गुजरात के नौ, उत्तर प्रदेश के 19 जिले, तेलंगाना के छह और आंध्र प्रदेश के पांच जिले रेड जोन में शामिल हैं. मुंबई, दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता के अलावा बेंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद भी रेड जोन में हैं।

 
सरकार ने साफ किया है कि तीनों जोन में हवाई सेवा, रेल सेवा, मेट्रो सेवा, स्कूल, कॉलेज 17 तक बंद रहेंगे। लॉकडाउन में स्पा और सैलून पर 17 मई तक रोक जारी रहेगी। ग्रीन जोन में स्पा और सैलून खोलने का फैसला राज्य सरकारें कर सकती हैं।

रेड जोन में रेड जोन में सख्ती जारी रहेगी. हालांकि, रेड जोन में कंटेनमेंट जोन के बाहर कुछ गतिविधियों में छूट दी गई है. रेड जोन में IT कंपनियों, कोल्ड स्टोरेज, कॉल सेंटर खुलेंगे। रेड जोन में व्यक्तिगत या ड्राइवर के साथ एक यात्री की अनुमति दी गई है. दोपहिया वाहनों में केवल चालक की अनुमति होगी।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: