मुख्यमंत्री ने पूजा-अर्चना कर श्रावणी मेला का किया उद्घाटन, कहा श्रावणी मेला को मिलेगी कुंभ की तरह प्रसिद्धि

0 73
देवघर :- बोलबम की जयघोष तथा स्वच्छता व विनम्रता के मूलमंत्र के साथ श्रावणी मेला 2019 की शुरुआत हुई. झारखंड-बिहार का प्रवेश-द्वार दुम्मा में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने वैदिक मंत्रोच्चार के बीच पूूजा-अर्चना, दीप प्रज्वलन तथा फीता काट कर उद्घाटन किया. इसके बाद प्रवेश-द्वार को कांवरियों के आवागमन के लिए खोल दिया.  मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ मेले में स्वच्छता की चर्चा आज विश्व में हो रही है. 
पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

इससे प्रयागराज गौरवान्वित हुआ है. ठीक उसी प्रकार देवघर की स्वच्छता और विनम्रता की चर्चा विश्व में होनी चाहिए. देवघर श्रावणी मेला की प्रसिद्धि भी कुंभ की तरह होगी, इसको लेकर बाबानगरी को विकसित किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा : देवघर अंतरराष्ट्रीय स्तर का पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित हो, इस निमित केंद्र और राज्य सरकार कार्य कर रही हैं. देवघर टूरिज्म के क्षेत्र में दुनिया में पहचान बनायेगा.  देवघर व आसपास के पर्यटक स्थलों को विकसित किया जायेगा. 40 करोड़ की लागत से क्यू काॅम्प्लेक्स बन रहा है. श्रावणी मेला के बाद प्रसाद योजना की शुरुआत होगी. केंद्र सरकार ने देवघर में टैगोर सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है.  
आमजन के साथ-साथ सामाजिक संगठन भी अपनी भूमिका निभायें 
इससे पहले देवघर के दुम्मा में श्रावणी मेला का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मेला क्षेत्र में स्वच्छता बनाये रखने में देवघर की जनता, सामाजिक व राजनीतिक संगठन अपनी-अपनी भूमिका निभायें. जिला प्रशासन के लोग एक माह तक श्रद्धालुओं की सेवा का पूरा ध्यान रखेंगे. मेला के माध्यम से देवघर की छवि निखरेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर के डीसी राहुल कुमार सिन्हा युवा तुर्क हैं. इनकी अगुवाई में पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने बेहतर तरीके से श्रावणी मेला के लिए काम किया है.  
22 एंबुलेंस व पांच बाइक एंबुलेंस को दिखायी हरी झंडी
देवघर विधायक नारायण दास के विधायकी कोष से दी गयी दो एंबुलेंस की चाबी मुख्यमंत्री ने पंडा धर्मरक्षिणी सभा एवं देवघर टेक्सटाइल एसोसिएशन के अधिकारी को सौंपा. इस एंबुलेंस से जरुरतमंदों को चिकित्सा लाभ मिलेेगा. इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने 22 एंबुलेंस सहित पांच बाइक एंबुलेंस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया.
सरकार श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रख रही है : अमर बाउरी
पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी ने कहा कि श्राइन बोर्ड के गठन के बाद विश्व फलक पर देवघर की चर्चा हो रही है. सरकार श्रद्धालुओं की सुविधा का पूरा ध्यान रख रही है. श्रावणी मेला के उदघाटन समारोह में महिला बाल विकास एवं सामाजिक कल्याण मंत्री डा लुईस मरांडी, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता मंत्री रणधीर कुमार सिंह, पर्यटन मंत्री अमर कुमार बाउरी, श्रम प्रशिक्षण एवं नियोजन मंत्री राज पलिवार आदि उपस्थित थे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: