प्रथम चरण में किसी सीट पर भाजपा बढ़त लेती नहीं दिख रहीः सुबोधकांत

रघुवर सरकार में छिन गया उद्योग प्रधान राज्य का दर्जा

0 177

रांची। रघुवर सरकार 65 पार का नारा दे रही है लेकिन झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के 13 सीटों में भाजपा कहीं भी बढ़त बनाती नहीं दिख रही है। पलामू के नौ चुनाव क्षेत्रों का दौरा करने के बाद मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि विपक्षी महागठबंन ये सभी सीटें निकाल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक जन सभा में कहा था कि विकास देखना है, तो झारखंड आइए। मैं कहता हूं कि ज़लालत देखनी है, तो झारखंड आइए। उक्त बातें कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय ने कांग्रेस के प्रदेश कार्यालय में प्रेस को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि जब वे खाद्य प्रसंस्करण मंत्री थे तो देशभर में फूड पार्क बनाने का काम  किया था। उत्तराखंड में पतंजलि फूड पार्क के जरिए बहुराष्ट्रीय कंपनी बन गई लेकिन झारखंड में फूड पार्क की चहारदीवारी की ईंटें भी चोरी हो जा रही हैं। यही रघुवर सरकार का औद्योगिक विकास है।
श्री सहाय ने कहा कि देश और दुनिया में कभी झारखंड को उद्योग प्रधान राज्य के रूप में जाना जाता था। आज भाजपा के शासनकाल में 90 फीसदी उद्योग बंद हो चुके हैं। पलामू में जो उद्योग आजादी के बाद कांग्रेस सरकार ने लगाए थे, वह भाजपा राज में एक-एक कर दम तोड़ गए। वहां न खेती के लिए पानी है, न उद्योग। रोजगार का कोई अवसर नहीं। सिर्फ नक्सलवाद है। रघुवर सरकार ने चुनाव सभा में नक्सल मुक्त झारखंड का दावा करके नक्सलियों को हिंसा के लिए उकसाने का काम किया। अहंकार और व्यक्तिवाद का आलम यह है कि जमशेदपुर में रघुवर नगर बना दिया गया है। आजतक देश में कहीं अटल विहारी बाजपेयी, श्यामाप्रसाद मुखर्जी और दीनदयाल उपाध्याय जैसे नेताओं के नाम पर कोई नगर नहीं बसा, लेकिन रघुवर नगर बस गया। चुनाव में घर-घर मोदी की तर्ज पर घर-घर रघुवर का नारा दिया जा रहा है। रघुवर दास ने कहा था कि अगर राज्य को जीरो पावर कट बिजली नहीं देंगे, तो वोट मांगने नहीं आएंगे। यहां राजधानी में 12 घंटे भी बिजली नहीं रहती। फिर किस मुंह से वोट मांग रहे हैं रघुवर दास। उन्हे तो चुल्लू भर पानी में अपना चेहरा झांककर देख लेना चाहिए।
श्री सहाय ने कहा कि 2014 में हम एकजुट नहीं हो पाए थे,इसलिए भाजपा जीत गई। उस गलती को हमने सुधार लिया है। इसबार भाजपा की अहंकारी सरकार का सफाया हो जाएगा। कांग्रेस के स्टार प्रचारक चुनाव क्षेत्रों में आएंगे। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का कार्यक्रम होगा। प्रियंका जी उत्तर प्रदेश के बाहर नहीं जाना चाहतीं, इसलिए उनका निश्चित नहीं है। लेकिन कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता आएंगे। कांग्रेस पूरी मजबूती से लड़ेगी और रघुवर राज का अंत होगा। प्रेस वार्ता में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अनादि ब्रहम, दीपक लाल, राजीव रंजन, मो. सईद अंसारी, लाल किशोर नाथ शाहदेव, राकेश सिन्हा सहित अन्य मौजूद थे।

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: