मुख्य चुनाव आयुक्त ने मुख्य सचिव और डीजीपी के साथ की उच्चस्तरीय बैठक

आय़ोग की टीम ने केंद्र और राज्य की इंफोर्समेंट एजेंसीज के नोडल ऑफिसर्स के साथ भी चुनाव तैयारियों को लेकर की समीक्षा बैठक

0 108

रांची। चुनाव आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी चौकसी बढ़ा दी है। इसी क्रम में मुख्य चुनाव आय़ुक्त सुनील अरोड़ा, निर्वाचन आय़ुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा और उप निर्वाचन आय़ुक्त एवं चंद्रभूषण कुमार के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग की टीम ने आज विधानसभा चुनाव की चल रही तैयारियों के सिलसिले में राज्य के मुख्य सचिव डीके तिवारी और पुलिस महानिदेशक केएन चौबे समेत कई वरीय अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक की. इस मौके पर निर्वाचन आय़ोग की टीम ने इन अधिकारियों से मतदाताओं की सुविधा के लिए की जा रही व्यवस्था और चुनाव को स्वच्छ, शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराने के साथ सुरक्षा को लेकर किए जा रहे इंतजामों की जानकारी ली. मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक ने बताया कि निर्वाचन से जुड़ी सभी मशीनरी को इस हेतु आवश्यक निर्देश दिए जा चुके हैं. इस दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव के लिए अनुकूल वातावरण बनाने के लिए निर्वाचन से जुड़ी सारी मशीनरी यथासमय समुचित व्यवस्था करे. उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि चुनाव में निष्पक्षता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए किसी तरह का समझौता नहीं करें. विधानसभा चुनाव निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से कराने के लिए आयोग पूरी तरह प्रतिबद्ध है.

नियुक्त किए गए हैं स्पेशल एक्सपेंडिचर ऑब्जर्वर
मुख्य चुनाव आयुकत ने केंद्र और राज्य की इंफोर्समेंट एजेंसीज के नोडल ऑफिसर्स के साथ भी बैठक कर निर्वाचन व्यय की निगरानी को लेकर विशेष निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर विशेष व्यय प्रेक्षक के रुप में बी मुरली कुमार नियुक्त किए गए हैं. आय़ोग ने कहा कि मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले अवैध नकदी, शराब, मादक पदार्थ औऱ गैर कानूनी सामानों की निगरानी कड़ाई से हो. उन्होंने कहा कि चुनाव में धनबल के इस्तेमाल को रोकने के लिए आय़ोग ने कई प्रावधान किए हैं. इनका अक्षरशः पालन किया जाए.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने प्रेस सम्मेलन में दी पूरी जानकारी
मुख्य निर्वाचन आय़ुक्त ने बताया कि निर्वाचन आय़ोग की टीम झारखंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा हेतु तीन दिवसीय दौरे पर आई थी. पहले दिन आयोग की टीम ने जमशेदपुर में अधिकारियों के साथ उच्चस्तरीय बैठक कर चुनाव तैयारियों की समीक्षा की. दौरे के दूसरे दिन यानी 20 नवंबर को रांची में विभिन्न राजनीतिक दलों के साथबैठक हुई. इसके उपरांत प्रमंडलीय आय़ुक्तों, रेंज के पुलिस महानिरीक्षकों, सभी जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों के साथ चुनाव तैयारियों की गहन समीक्षा की गई. दौरे के अंतिम दिन आज मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ चुनाव तैयारियों को लेकर उच्चस्तरीय बैठक हुई. इसके अलावा आयकर विभाग, उत्पाद एवं मद्ध निषेध विभाग, पोस्टल डिपार्टमेंट समेत अन्य केंद्रीय औऱ राज्यों के इंफोर्समेंट एजेंसीज के नोडल अफसरों के साथ भी चुनाव व्यय अनुवीक्षण को लेकर विस्तार से चर्चा हुई. इन बैठकों में चुनाव को लेकर की जा रही तैयारियों औऱ चुनौतियों पर विस्तार से समीक्षा हुई. मुख्य चुनाव आयुक्त ने इसे प्रेस कांफ्रेंस में साझा किया.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: