मुख्य सचिव ने की नगर विकास और महिला-बाल विकास विभाग की समीक्षा

ट्रैफिक में गोलंबरों को हटाकर या छोटा कर ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने का निर्देश

0 118

रांची। झारखंड के मुख्य सचिव डॉ. डीके तिवारी ने शहरों के व्यवस्थित विकास पर बल देते हुए कहा कि शहर का विस्तार हर हाल में सिस्टमैटिक होना चाहिए। इसके लिए उन्होंने नगर विकास विभाग को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी भी शहर की सुघड़ता का पहला पैमाना वहां की सुगम यातायात व्यवस्था होती है। मुख्य सचिव ने कहा कि सिस्टमैटिक ट्रैफिक व्यवस्था बनाकर राँची जैसे बड़े शहरों के जाम की समस्या को दूर किया जा सकता है। उन्होंने कई उदाहरणों के द्वारा बताया कि ट्रैफिक व्यवस्था को भी चौराहों पर गोलंबर हटा कर या उसे छोटा कर वाहनों के सुगम आवागमन की व्यवस्था की जा सकती है। नगर विकास विभाग ने ट्रायल के तहत फिलहाल अरगोड़ा और हिनू चौक पर इस योजना के तहत काम करने पर सहमति व्यक्त की। मुख्य सचिव झारखंड मंत्रालय में नगर विकास और महिला एवं बाल विकास विभाग की चालू योजनाओं और अगली कार्ययोजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

नगर विकास पीपीपी मोड पर पेयजलापूर्ति की कारगर व्यवस्था करें
मुख्य सचिव ने लगातार कम होते जलस्रोतों और भूगर्भ जल के गिरते स्तर पर चिंता व्यक्त करते हुए जलस्रोतों के सुदृढीकरण और नये जलाशयों के विकास की चल रही योजना जिसके तहत् हर घर में पाइप लाइन से पेयजलापूर्ति की योजना है, पर काम करने का निर्देश दिया। उन्होंने पीपीपी मोड पर पेयजलापूर्ति करने पर सहमति जताते हुए कहा कि जमशेदपुर में जुस्को इस पद्धति से स्पलाई, मेंटेंनेंस सहित वाटर टैक्स वसूलने का काम हो रहा है। उन्होंने वाटर मीटर के माध्यम से तरह खपत के अनुसार रेंट भी तय करने का भी निर्देश दिया।

जोन एक व दो के सीवरेज-ड्रेनेज सिस्टम पर काम करने पर सहमति
रांची शहर में परंपरागत नालियों से जलनिकासी के कारगर बनाने के लिए मुख्य सचिव ने कहा कि इसके लिए सीवरेज-ड्रेनेज सिस्टम को अपनाना होगा। उन्होंने निर्देश दिया कि नगर विकास विभाग रांची के जोन एक औऱ दो में इसे लागू करे।

नगर निगमों, निकायों से अराजपत्रित कर्मियों का नहीं करें तबादला
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि नगर निगमों और निकायों में अराजपत्रित कर्मियों के तबादला से बचे। उन्होंने कहा कि ये कर्मी ही शहर की नागरीय सुविधाओं के तंत्र को ठीक से जानते-समझते हैं। नये आनेवालों को पूरा सिस्टम समझने में ही काफी वक्त जाया हो जाता है।

रांची शहर में और इवनिंग इंटरटेनिंग एरिया डेवलप करने के कार्यों को पूरा करें
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि शहर में शाम में सुकून के कुछ पल बिताने के लिए मनोरंजक स्थानों को विकसित करने के चल रहे कार्य को पूरा करें। बैठक में विभागीय सचिव द्वारा बताया गया कि बिरसा पार्क में इसकी व्यवस्था लगभग अंतिम चरण में है। वहीं एचईसी एरिया के एक बड़े भू-भाग पर अरबन हाट बनाने की भी योजना है। रॉक गार्डेन में म्युजिकल बैंड की व्यवस्था काफी लोकप्रिय हो रही है।

शहरी क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों को स्लम एरिया में ले जायें
महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि शहरी क्षेत्रों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों को स्लम एरिया में ले जायें। वहीं सेविका-सहायिकाओं के नियमित प्रशिक्षण पर भी बल दिया। एमटीसी का सही ढंग से क्रियान्वयन करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा। वहीं कम पंचायतों वाले एक दूसरे से सटे दो प्रखंडों का एक बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को कार्यभार देने का निर्देश दिया। साथ ही टेक होम राशन में दिए जाने वाले अरहर दाल में मिलावट ना हो, साथ ही अन्य दाल भी देने का निर्देश दिया। खाद्यान्न में प्रोटीन की मात्रा भी बढ़ाने का निर्देश दिया गया।

ये थे बैठक में मौजूद
मुख्य सचिव की अध्यक्षता में संपन्न समीक्षा बैठक में विकास आयुक्त श्री सुखदेव सिंह, योजना सह वित्त विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री के के खंडेलवाल, नगर विकास सचिव श्री अजय कुमार सिंह, महिला बाल विकास सचिव श्री अमिताभ कौशल समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: