13 सीटों पर प्रथम चरण के मतदान का आगाज

0 86

रांची। आखिर 30 नवंबर का दिन आ ही गया। अर्थात झारखंड विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के 13 सीटों पर मतदान का दिन। इसमें कुल 189 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 37,78,963 मतदाता करेंगे। 3909 बूथों पर मतदान होगा। चुनाव आयोग पहले चरण में मुख्यरूप से अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मतदान करा रहा है। लिहाजा सुरक्षा कारणों से मतदान की शुरुआत  सुबह 7 बजे से होगी और दिन के 3 बजे तक चलेगी।

इस चरण में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी विश्रामपुर से, झारखंड प्रदेश कांग्रेस के नवनियुक्त अध्यक्ष रामेश्वर उरांव लोहरदगा से और वहीं से कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। पहले चरण में भाजपा तेरह में से 12 सीटों पर स्वयं लड़ रही है। जबकि हुसैनाबाद सीट पर निर्दलीय विनोद सिंह को समर्थन दे रही है। महागठबंधन में झामुमो चार, कांग्रेस छह और राष्ट्रीय जनता दल तीन सीटों पर चुनाव लड़ रहा है।

2014 के चुनाव में इनमें से 9 सीटों पर भाजपा उम्मीदवारों ने जबर्दस्त जीत हासिल की थी। लेकिन इसबार परिदृश्य कुछ बदला हुआ दिख रहा है। इस चरण में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं। लेकिन उनकी सभाओं में उम्मीद से कम भीड़ जुट रही है। इसपर अमित शाह ने नाराजगी भी प्रकट की थी। इस स्थिति में भाजपा 2014 के प्रदर्शन को दुहराने की उम्मीद नहीं कर सकती। मतदाता चुप हैं। उनके रुख को भांपना मुश्किल है। किसी के पक्ष में कोई लहर या मैजिक नज़र नहीं आ रहा है। अधिकांश सीटों पर भाजपा और विपक्षी महागठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है। कहीं-कहीं त्रिकोणीय और  बहुकोणीय संघर्ष की स्थिति भी है। सभी बूथों पर भारी तादाद में सुरक्षा बल तैनात हैं लेकिन नक्सलियों की तरफ से व्यवधान डाले जाने की आशंका भी बनी हुई है। पहला चरण शांतिपूर्वक संपन्न कराना प्रशासनिक अमले और चुनाव आयोग के लिए बड़ी चुनौती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: