हटिया विधानसभा क्षेत्र : चतुष्कोणीय संघर्ष के आसार

*धन-बल पर जन-बल पड़ सकता है भारी

0 231

* नागरिक अधिकार पार्टी की प्रत्याशी उर्मिला यादव की जनसभाओं में भी उमड़ रही भीड़

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

रांची। हटिया विधानसभा क्षेत्र में चतुष्कोणीय संघर्ष के आसार दिख रहे हैं। इस सीट पर भाजपा की ओर से नवीन जायसवाल लगातार दूसरी बार जीत हासिल करने में जुटे हैं। वहीं, विपक्षी महागठबंधन के खाते में आई इस सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी अजय नाथ शाहदेव चुनावी मैदान में हैं। पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी की पार्टी झारखंड विकास मोर्चा की ओर से हटिया विधानसभा के प्रत्याशी शोभा यादव भी जोर लगा रही हैं। वहीं, आजसू पार्टी ने भी भरत कांशी को मैदान में उतारा है। इसके अलावा हटिया सीट पर नागरिक अधिकार पार्टी और वाम दल के प्रत्याशी समेत कई निर्दलीय भी किस्मत आजमा रहे हैं। हटिया सीट पर तीसरे चरण में 12 दिसंबर को मतदान होना है। सभी दलों के प्रत्याशियों की ओर से चुनाव प्रचार चरम पर है। मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए चुनाव प्रचार वाहन का भोंपू गली-मोहल्लों में शोर मचा रहा है। वोट मांगने के लिए सभी दलों के प्रत्याशी गांव-गांव, मोहल्ले- मोहल्ले घूम रहे हैं। जनसमर्थन प्राप्त करने के लिए सभी दलों की ओर से पुरजोर कोशिशें जारी है। जन सभाओं का दौर चल रहा है। हटिया विधानसभा सीट पर राष्ट्रीय दल भाजपा और कांग्रेस के अलावा क्षेत्रीय दलों के प्रत्याशियों ने भी अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। चुनावी महासमर में भाजपा के नेता अपने प्रत्याशियों के पक्ष में लगातार सभाएं कर वोट मांगने की अपील कर रहे हैं।
हटिया विधानसभा सीट पर किला फतह करने के लिए शह और मात का खेल जारी है। इस क्रम में अन्य दलों और निर्दलीय प्रत्याशियों में नागरिक अधिकार पार्टी के प्रत्याशी उर्मिला यादव और उनके समर्थकों की ओर से क्षेत्र में ताबड़तोड़ जनसभाएं की जा रही है। गौरतलब है कि उर्मिला यादव रांची नगर निगम वार्ड संख्या 41 की पार्षद हैं। विगत 3 टर्म से वे पार्षद चुनी जाती रही हैं। अपने क्षेत्र में श्रीमती यादव अपनी व्यवहार कुशलता और उत्कृष्ट कार्यशैली के बलबूते एक विशिष्ट पहचान स्थापित करने में सफल रही हैं। हटिया विधानसभा क्षेत्र से वह तीसरी बार विधानसभा चुनाव लड़ रही हैं। इस बार नागरिक अधिकार पार्टी के बैनर तले चुनावी महासमर में किस्मत आजमा रही हैं। उनकी जनसभाओं में उमड़ती भारी भीड़ से विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता और कार्यकर्ता अचंभित हैं। इससे राजनीतिक गलियारों में यह कयास लगाया जा रहा है कि क्षेत्रीय और राष्ट्रीय दलों के चतुष्कोणीय संघर्ष के बीच नागरिक अधिकार पार्टी की लोकप्रिय और कर्मठ प्रत्याशी उर्मिला यादव को हल्के में नहीं लिया जा सकता। वे पूर्व परिचित प्रत्याशी हैं और जनसमस्याओं के प्रति हमेशा सजग रही हैं।
एचईसी क्षेत्र की लोकप्रिय सामाजिक कार्यकर्ता नीलू सिंह ने तो यहां तक कहा है कि हटिया विधानसभा क्षेत्र से यूं तो कई उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, लेकिन इस सीट पर सबसे उत्कृष्ट प्रत्याशी उर्मिला यादव ही हैं। रांची नगर निगम के पार्षद के रूप में उन्होंने अपने क्षेत्र में विकास के जो उल्लेखनीय कार्य किए हैं, वह मील का पत्थर साबित हुए हैं। जनसमस्याओं के प्रति सजग रहना उनकी विशेषता रही है। समाज के प्रति उनके समर्पण को देखते हुए हटिया विधानसभा क्षेत्र की जनता से इस बार उन्हें भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की जा रही है। श्रीमती सिंह ने कहा कि उर्मिला यादव को यदि जनसमर्थन मिला,तो हटिया विधानसभा क्षेत्र की समस्याओं का त्वरित निष्पादन संभव हो सकेगा। क्षेत्र की जनता को सभी बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के प्रति श्रीमती यादव सदैव तत्पर रहेंगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: