बिरसा मुंडा स्टेडियम कुचाई सरायकेला खरसावां में सीएम का जन चौपाल

रघुवर दास ने कहा- महिलाओं के दम पर आगे बढ़ेगा झारखण्ड

2 96

कुचाई, सरायकेला खरसावां। झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास का मानना है कि महिलाओं के दम पर ही झारखण्ड आगे बढ़ेगा। झारखंड की हर बेटी सुकन्या है। हमें हर बेटी पर नाज़ है। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास बिरसा मुंडा स्टेडियम कुचाई सरायकेला खरसावां में जन चौपाल को सम्बोधित करते हुए कहा कि बेटियों से अपील है कि आंगनबाड़ी में जाकर अपनी पासबुक पंजीकृत कराएं और मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ लें। बड़ी बेटियों के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना भी है। इन योजना की राशि सीधे बेटीयों के अकाउंट में आएगी। इन्हें न किसी दफ्तर का चक्कर लगाना है और न ही कोई बिचौलिया इनका हक मार पाएगा। मुख्यमंत्री ने ज चौपाल में कहा किबेटा-बेटी में फर्क न करें। आप सभी अपनी बेटियों को जरूर पढ़ाएं, बेटी पढ़ेगी तो दो परिवार के संस्कार बदलेंगे। बेटियों को आगे बढ़ने का हर अवसर उपलब्ध कराएं।

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

विकास का आधार होता है बिजली और सड़क

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक सभी ने झारखण्ड को बिजली और सड़क के नाम पर धोखा दिया है। आज़ादी के 67 साल बाद भी झारखण्ड के सिर्फ 38 लाख परिवारों तक बिजली पहुंची थी। हमारी सरकार ने सिर्फ 5 साल में 30 लाख घरों तक बिजली पहुंचाई है। गांव-गांव सड़कों का जाल बिछा है।

बंदूक से व्यवस्था नहीं बदलती, बंदूक से जान जाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि झारखण्ड में नक्सलवाद आखिरी सांसें गिन रहा है। भटके हुए सभी युवाओं से अपील है कि मुख्यधारा से जुड़ें, सरकार आपकी हर संभव मदद करेगी।

हमने आपकी जरूरतों को समझा और फिर उसके अनुसार योजनाएं बनाईं।

बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगजनों को पहले 600 रुपये पेंशन मिलती थी, हमारी सरकार ने पेंशन की राशि बढ़ाकर 1000 रुपये कर दी है।

हर गरीब के पास होगा उसका आवास

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गरीब के पास होगा उसका आवास। विधवा बहनों हेतु भीमराव अम्बेडकर आवास योजना है। मछुआरा भाई-बहनों हेतु वेदव्यास आवास योजना है। आदिवासी भाई-बहनों हेतु बिरसा आवास योजना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5 लाख से ज्यादा गरीबों को उनके सपनों का घर मिल चुका है।

गरीब के लिए इलाज का खर्च कितना बड़ा बोझ होता है, ये हमने समझा

मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब के लिए इलाज का खर्च कितना बड़ा बोझ होता है, ये प्रधानमंत्री ने समझा है। झारखण्ड के 57 लाख परिवारों के पास आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा है। अब ग़रीबों को इलाज पर एक रुपया भी खर्च नहीं करना है।

गांव की जरूरतें गांववालों से बेहतर कोई नहीं समझ सकता

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव की जरूरतें गांववालों से बेहतर कोई नहीं समझ सकता। इसलिए हमारी सरकार ने आदिवासी ग्राम विकास समिति और ग्राम विकास समिति का गठन किया है। 5 लाख रुपये तक के विकास कार्य अब समिति द्वारा ही किए जाते हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विस्तार से ग्रामीणों को सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने झारखंड को एक नई ऊर्जा और नई शक्ति के प्रदर्शन की बात कही। साथ ही, ग्रामीण क्षेत्रों में नशा मुक्ति करने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री ने जन चौपाल में मौजूद ग्रामीणों के द्वारा सड़क से संबंधित शिकायत सुनी और जल्द से जल्द उसे सुधार करने का आश्वासन भी दिया।

2 Comments
  1. Urodziłam dziecko says

    Hey there! This is my first visit to your blog! We are a team of
    volunteers and starting a new project in a community in the same niche.
    Your blog provided us useful information to work on. You
    have done a marvellous job!

  2. Memories says

    I was extremely pleased to find this page. I need to to thank you
    for your time for this particularly wonderful read!! I definitely liked every part of it and i also have you
    saved to fav to see new things on your website.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: