दस दिवसीय इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन रांची में सात फरवरी से

* दस एसी हैंगर में देश-विदेश की नामी-गिरामी कंपनियों के लगेंगे स्टाॅल

0 127

* राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू करेंगी उद्घाटन
* आठ देशों और 18 राज्यों के स्टाॅल होंगे आकर्षण का केंद्र

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

पुस्तकः विश्व की प्राचीनतम सभ्यता लेखकः पं. अनूप कुमार वाजपेयी,कई पुरस्कारों से पुरस्कृत समीक्षा प्रकाशन, दिल्ली, मुजफ्फरपुर, मूल्य-2000 रुपये लेखक ने राजमहल पहाड़ियों और चट्टानों पर संसार के प्राचीनतम आदिमानव के पदचिन्ह ढूंढ निकाले। पता-वाजपेयी निलयम, नया पारा, दुमका झारखंड

रांची। फेडरेशन ऑफ झारखंड चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज एवं जीएस मार्केटिंग एसोसियेट्स के संयुक्त तत्वावधान में 7 से 16 फरवरी तक मोरहाबादी मैदान में इंडिया इंटरनेशनल मेगा ट्रेड फेयर का आयोजन किया जाएगा। फेयर की तैयारियों को लेकर बुधवार को चैंबर भवन में प्रेसवार्ता की गई । प्रेस को संबोधित करते हुए चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी ने कहा कि 7 फरवरी को संध्या 5 बजे राज्यपाल द्वारा ट्रेड फेयर का उद्घाटन किया जायेगा। फेयर में 10 वातानुकूलित पेवेलियन निर्मित किये गये हैं।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर के इस फेयर में 8 देश और 18 राज्य सरकार के अलावा जीएसटी , आयकर विभाग के स्टॉल भी लगाये जायेंगे । कई विदेशी देशों , कारपोरेट कंपनियों , सरकारी मंत्रालयों / विभागों और सार्वजनिक उपक्रमों , व्यापारिक घरानों और विश्व भर के व्यापारियों की उत्साहवर्द्धक सहभागिता ने इसे वास्तव में अंतर्राष्ट्रीय स्वरूप दिया है । पहली बार इस फेयर में 400 स्टॉल लग रहे हैं । एनएसआईसी द्वारा एससी / एसटी उद्यमियों को मुफ्त में स्टॉल लगाने का सहयोग दिया जा रहा है ।

एमएसएमई से निबंधित लघु उद्योगों को स्टॉल के लिए सब्सिडी दी जा रही है । उन्होंने बताया कि न्यूक्लियस मॉल इस मेले के मुख्य प्रायोजक हैं। मेले को पूर्णरूपेण प्लास्टिक मुक्त रखने का प्रयास किया जायेगा। दस दिवसीय इस मेले में जीएसटी , स्टार्टअप्स , महिला उद्यमिता , आयकर सहित अन्य विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम व कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा। मेले की इंट्री फी 30 रू.है। चैंबर के सदस्य अपना पहचान पत्र ( चैंबर द्वारा निर्गत ) दिखाकर मुफ्त में इंट्री ले सकते हैं । उन्होंने यह भी कहा कि देश के कई बड़े शहरों में वृहत स्तर पर ऐसे मेलों का आयोजन होता है , तो झारखण्ड में क्यों नहीं ।

फेडरेशन चैंबर के इस प्रयास से देश में झारखंड का गौरव बढ़ेगा । जीएस मार्केटिंग एसोसियेट्स के चेयरमेन प्रकाश शाह ने कहा कि 8 देश और 18 राज्यों ने मेले में अपनी सहभागिता सुनिश्चित की है । ईरान , अफगानिस्तान , बंग्लादेश , थाईलैंड देश के अलावा एनएसआईसी के 35 स्टॉल , झारखण्ड सरकार के 25 स्टॉल , एमएसएमई के 20 स्टॉल इस फेयर में लगेंगे । मेले की सफलता में राज्य सरकार द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है । होम एंड डेकोर , लाईफस्टाइल , फर्नीचर , विद्युत , इंटिरीयर , रेडीमेड गारमेंट के अलावा 50 हजार से अधिक यूनिक उत्पादों का प्रदर्शन इस फेयर में होगा ।

जीएसटी और आयकर विभाग के स्टॉल पर करदाताओं को जागरूक करने के साथ ही समस्याओं का समाधान भी सुनिश्चित कराया जायेगा । क्रेडाई के अध्यक्ष कुमुद झा ने कहा कि मेले में होम एण्ड डेकोर के उत्पादों का प्रदर्शन क्रेडाई द्वारा किया जा रहा है । जेटा अध्यक्ष पंकज चौधरी ने कहा कि जेटा के एनर्जिया पेवेलियन में जिन उत्पादों से लोग अनभिज्ञ हैं , स्वीच से लेकर ऑटोमेशन तक के उत्पाद उपलब्ध होंगे । बिल्डर एसोसियेशन के अध्यक्ष रोहित अग्रवाल ने कहा कि राज्य में सरकार गठन के उपरांत पहली बार वृहद् स्तर पर इस फेयर का आयोजन हो रहा है , जिससे राज्य की प्रगतिकात्मक छवि का प्रदर्शन कराया जायेगा । ट्रेड फेयर उप समिति चेयरमेन प्रवीण लोहिया ने फेयर की सफलता में जिला पुलिस प्रशासन , रांची नगर निगम , अग्निशमन विभाग की ओर से फेडरेशन चैंबर को मिल रहे सहयोग के लिए धन्यवाद दिया । मौके पर चैंबर अध्यक्ष कुणाल अजमानी के अलावा , सह सचिव विकास विजयवर्गीय , मुकेश अग्रवाल , अनिल अग्रवाल , ट्रेड फेयर उप समिति चेयरमेन प्रवीण लोहिया , जीएस मार्केटिंग एसोसियेट्स की ओर से प्रकाश शाह , चिद्रुप शाह , बिल्डर एसोसियेशन के अध्यक्ष रोहित अग्रवाल , केडाई अध्यक्ष कुमुद झा , जेटा अध्यक्ष पंकज चौधरी , विवेक अग्रवाल सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: