धोनी नहीं, पंत हैं भविष्य के प्लान का हिस्सा, सिलेक्टर्स देना चाहते हैं अधिक मौके

0 316

मुंबई:-  वेस्ट इंडीज दौरे के लिए जब टीम इंडिया का ऐलान हुआ तो उसमें वही बातें हुईं, जिनकी पहले से उम्मीद थी। धोनी का सिलेक्शन नहीं हुआ। वह आराम कर रहे हैं, जबकि युवा ऋषभ पंत को तीनों फॉर्मेट के लिए चुना गया है। सिलेक्टर्स का प्लान है कि जल्द से जल्द धोनी का रिप्लेसमेंट मिल जाए। शायद चीफ सिलेक्टर एमएसके प्रसाद के मन में टी-20 वर्ल्ड कप है, जो अगले वर्ष होना है। इसलिए ही पंत को वनडे, टी-20 और टेस्ट में शामिल किया गया है। प्रसाद ने रविवार को धोनी और पंत के भविष्य के प्लान पर भी चर्चा की थी। 

बेहद विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो धोनी ने एमएसके प्रसाद से सिलेक्शन से पहले ही कहा कि अब वह भविष्य के प्लान का हिस्सा नहीं हैं, लेकिन अभी संन्यास भी नहीं ले रहे हैं। सिलेक्शन कमिटी को अपने प्लान के साथ आगे बढ़ना चाहिए। इसलिए ही प्रसाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अब वह भविष्य के बारे में सोच रहे हैं और पंत को निखारना चाहते हैं।

धोनी और पंत के लिए योजना 
उन्होंने कहा, ‘धोनी जैसे महान खिलाड़ी को पता है कि कब रिटायर होना है। वैसे भी रिटायरमेंट लेना व्यक्तिगत फैसला है। बेशक धोनी ने अपना अंतिम वर्ल्ड कप मैच खेल लिया है और जब वह रिटायर होंगे तब ऋषभ पंत विकेटकीपिंग की कमान पूरी तरह संभाल लेंगे। धोनी ने वेस्टइंडीज दौरे के लिए खुद को अनुपलब्ध बताया है लेकिन उन्हें लेकर हमने कुछ योजनाएं बनाईं हैं।’ 

क्यों देना चाहते हैं पंत को अधिक मौके

उन्होंने आगे कहा, ‘जब तक धोनी हैं तब तक पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने की सोची है ताकि वह ग्रूम हो सके। हमने वर्ल्ड कप तक एक रोडमैप तैयार किया था और हमारी आगे की योजनाएं भी तैयार हैं। हम फिलहाल, पंत जैस खिलाड़ियों के कौशल को निखारना चाहते हैं। पंत तीनों फॉर्मेट में हैं। उनके वर्कलोड को मैनेज करना होगा।’ बता दें कि भारतीय टीम के वेस्ट इंडीज दौरे की शुरुआत 3 अगस्त से होगी। टीम इस दौरे पर तीन टी20 इंटरनैशनल, 3 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच और दो टेस्ट मैच खेलेगी। 

धोनी का प्लान 

उल्लेखनीय है कि वर्ल्ड कप-2019 के बाद से ही धोनी के संन्यास के बारे में अटकलबाजी हो रही है। सिलेक्शन से ठीक एक दिन पहले बीसीसीआई के एक आला अधिकारी ने कहा था, ‘धोनी ने स्वयं को वेस्ट इंडीज दौरे के लिए अनुपलब्ध बताया है चूंकि वह अगले दो महीने पैरामिलिट्री रेजिमेंट के साथ समय बिताएंगे।’ 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: